Home रायगढ़ न्यूज संकुल चांदमारी में समर कैम्प के दूसरे रोज बच्चों ने देखा मैं हूं कलाम

संकुल चांदमारी में समर कैम्प के दूसरे रोज बच्चों ने देखा मैं हूं कलाम

by SUNIL NAMDEO EDITOR

रायगढ़ (सृजन न्यूज)। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग, राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर और कार्यालय कलेक्टर, जिला मिशन संचालक समग्र शिक्षा रायगढ़ के द्वारा जारी आदेश एवं निर्देशानुसार तथा संकुल प्राचार्य श्रीमती दीप्ति अग्रवाल के प्रभावी मार्गदर्शन में 20 मई से 30 मई तक (प्रातः 7 से 9.30 बजे तक) कक्षा तीसरी से दसवीं के विद्यार्थियों के लिए संकुल स्तर पर संकुल प्राचार्य, संकुल शैक्षिक समन्वयक, एवं समस्त शालाओं के प्राचार्य, प्रधान पाठक एवं शिक्षकों के सहयोग से शासन द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन करते हुए “समर कैम्प” का आयोजन संकुल केन्द्र चांदमारी में किया जा रहा है।

         स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस समर कैम्प का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति को दृष्टिगत रखते हुए बच्चों का मनोरंजन के साथ -साथ स्वस्थ वातावरण में उनकी छिपी प्रतिभा को उभारना -निखारना और उनके आत्मविश्वास में वृद्धि करना है ताकि उनमें सह शैक्षिक गतिविधियों, रचनात्मक कौशल के साथ – साथ सामाजिकता का भी विकास हो।
समर कैम्प के प्रथम दिवस की सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात्  द्वितीय दिवस 21मई को शासकीय रविशंकर प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला चांदमारी के संयुक्त तत्वावधान में अत्यंत ही रोचक एवं प्रभावी तरीके से गणितीय गतिविधियां, पहेलियां, प्रश्नोत्तरी आदि, टेबल रीडिंग (पहाड़ा 1से 20तक),वर्ग एवं घन का ज्ञान,सरल सुलेख लेखन गतिविधियां कराते हुए प्रेरणाप्रद चलचित्र (मैं हूं कलाम) दिखाया गया।

       साथ ही हाईस्कूल के बच्चों को जिंदल फैक्ट्री भी भ्रमण कराते हुए वहां की व्यवस्था, उनके संयंत्रों, कार्य प्रणाली, यथा उत्पादन, प्रदूषण नियंत्रण-निवारण, अपशिष्ट निष्कासन आदि के बारे में अवगत कराया गया। इस दौरान बच्चे अत्यंत हर्षित हुए। आज के समर कैम्प में 62 बच्चे व 22 शिक्षक शामिल हुए।
समर कैम्प में ओआरएस, शर्बत, पानी, बिस्किट, चाकलेट की व्यवस्था की गई।कार्यक्रम का नेतृत्व प्रधान पाठक द्वय (प्रा./मा.) डॉ. मनीषा त्रिपाठी एवं श्रीमती प्रेमलता चंदेल ने किया।

         यह समर कैम्प उपरोक्त गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को सतत् सीखने की प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए राज्य शासन के द्वारा प्रारंभ की गई अभिनव पहल है। समर कैम्प का लाभ अधिकाधिक बच्चों को मिले इस हेतु समस्त शाला प्रयासरत है।

You may also like