Home रायगढ़ न्यूज पुसौर ब्लॉक के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की हो कमी पूरी – अनुपम पाल

पुसौर ब्लॉक के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की हो कमी पूरी – अनुपम पाल

by SUNIL NAMDEO EDITOR

रायगढ़ (सृजन न्यूज़)। पुसौर ब्लॉक के कई माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है और शिक्षा विभाग मौन है। नतीजतन, पढ़ाई प्रभावित होने से पालकों में आक्रोश है। माध्यमिक विद्यालय पंचपारा में 106 दर्ज है। सेटअप के अनुसार स्वीकृत पद 6 शिक्षक व 1 प्रधान पाठक है, लेकिन वर्तमान में केवल दो टीचर कार्यरत हैं।

     शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पुनीलाल यादव का कहना है उसी तरह माध्यमिक विद्यालय बड़े हरदी में केवल 2 टीचर कार्यरत हैं। यहां के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुनील पंडा का कहना है कि 18 पीरियड को 2 टीचर कैसे पढ़ाएंगे। इसी तरह माध्यमिक विद्यालय मल्दा में 3 टीचर कार्यरत हैं जिसमें एक सीएसी पद पर कार्यरत हैं। यहां शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष का कहना है कि टीचर की कमी जल्दी पूरी करे शासन, हमें शिक्षक नहीं दे रही है। जबकि माध्यमिक विद्यालय बासनपाली में 12 स्टूडेंट्स में 6 शिक्षक प्रति 2 छात्र में एक शिक्षक। इसी तरह माध्यमिक विद्यालय देवलसुर्रा में 35 बच्चे में 6 टीचर। माध्यमिक विद्यालय तरदा में लगभग 35 बच्चे में 6 टीचर हैं।

                  माध्यमिक विद्यालय भाठनपाली में लगभग 40 बच्चे में 6 टीचर पदस्थ हैं। यहां शिक्षक बहुत ज्यादा हैं। फिर भी इनकी ऊपरी पहुंच के कारण इन्हें आसपास जहां जरूरत है, वहां नहीं भेजा जा रहा है और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को माध्यमिक विद्यालय में भेजा जा रहा है। ज्ञात हो कि कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने पिछले जनदर्शन में विकासखंड घरघोड़ा प्राथमिक विद्यालय भालुमार के ग्रामीणों की मांग पर शिक्षा विभाग को शीघ्र टीचर पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया था, लेकिन पुसौर में यह कार्य पूरी नहीं हुई है।

         भारतीय जनता पार्टी संस्कृतिक प्रकोष्ठ के सह संयोजक अनुपम पाल ने शासन से मांग की है कि माध्यमिक विद्यालय पंचपारा, माध्यमिक विद्यालय बड़े हरदी, माध्यमिक विद्यालय मल्दा में माध्यमिक विद्यालय बासनपाली, एमएस देवलसुर्रा, एमएस तरडा के अतिशेष शिक्षकों को समायोजित करे।

You may also like