Home रायगढ़ न्यूज राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक राष्ट्र के विकास में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक राष्ट्र के विकास में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका

by SUNIL NAMDEO EDITOR

पीडी कॉलेज में रासेयो उन्मुखीकरण और नशा मुक्ति पर कार्यशाला सम्पन्न

रायगढ़ (सृजन न्यूज़)। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय से संबद्ध रायगढ़ की प्रतिष्ठित संस्थान शासकीय पालूराम धनानिया वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय रायगढ़ में 19 अक्टूबर को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों के लिए उन्मुखीकरण एवं नशा मुक्ति पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

       विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. ललित प्रकाश पटैरिया के निर्देशन पर विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुशील कुमार एक्का के मार्गदर्शन में सम्पन्न कार्यक्रम में मुख्य मार्गदर्शक प्रवक्ता के रूप में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल की उपस्थिति में कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. ज्योति सोनी द्वारा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं मां सरस्वती की पूजन से प्रारंभ की गई। तत्पश्चात् मुख्य अतिथि एवं मंचस्थ अतिथियों का रासेयो के स्वयंसेवकों ने बैच लगाकर स्वागत किया गया।

              स्वागत उद्बोधन में डॉ. ज्योति सोनी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं तथा अपनी ऊर्जा एवं शक्ति का प्रयोग समाज एवं देश के कल्याण में करते हैं। साथ ही उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। डॉ. हेमकुमारी पटेल ने कहा कि नशे के कारण से युवा वर्ग में विवेक शक्ति की कमी हो जाती है जिससे वह अपराध की ओर अग्रसर होने लगते हैं इसलिए उन्हें नशे से दूर रहना चाहिए। प्रो. ताम्रध्वज साय पैंकरा एन सी सी प्रभारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों के लिए अपने व्यक्तित्व के विकास के साथ साथ समाज कल्याण का एक अच्छा माध्यम है।

राष्ट्रीय सेवा योजना महिला इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उषा नायक ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व विकास व समाज कल्याण के लिए आवश्यक है। साथ ही स्वयंसेवकों को नशा मुक्त भारत बनाने में अपनी सक्रियता दिखानी होगी। प्रो. संतोष कुमार नायक, कार्यक्रम अधिकारी पुरुष इकाई ने कविता के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि नशे से दूर रहना ही परिवार, समाज एवं राष्ट्र निर्माण के लिए अत्यंत ही आवश्यक है। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में मुख्य अतिथि भोजराम पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नशा उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवकों को अपनी पूरी ऊर्जा से लड़ने एवं नशा मुक्त भारत बनाने के लिए आव्हान किया।

            उन्होंने कहा कि नशे के कारण मनुष्य की विवेक, बुद्धि एवं निर्णय लेने की क्षमता समाप्त हो जाती है। समाज में नशा करने वाले व्यक्तियों के कारण अपराध में बढ़ोतरी एवं समाज में पतन प्रारंभ हो जाता है एवं उस राष्ट्र का विकास भी अवरुद्ध हो जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना, ध्येय वाक्य एवं बैच के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए अपने ओजस्वी उद्बोधन में श्री पटेल ने कहा कि स्वयंसेवकों को समाज एवं राष्ट्र कल्याण के लिए सदैव तत्पर एवं सक्रिय रहना है। मंच संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक रितेश चौहान और आयशा खान तथा आभार प्रदर्शन सुनील झरिया एवं आलोक रंजन दुबे ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना पुरुष एवं महिला इकाई के स्वयंसेवक सुमित पटेल, सौम्या चौहान, पंकज बैरागी के साथ बड़ी संख्या में स्वयं सेवकों की उपस्थित रही।

You may also like