Home रायगढ़ न्यूज एक अफसर समेत 2 कॉलोनाइजर और 5 कामगारों को आयुक्त ने थमाया नोटिस

एक अफसर समेत 2 कॉलोनाइजर और 5 कामगारों को आयुक्त ने थमाया नोटिस

by SUNIL NAMDEO

समय सीमा की बैठक में आवेदनों के निराकरण में देरी पर भड़के कमिश्नर

रायगढ़ (सृजन न्यूज)। निगम कमिश्नर बृजेश सिंह क्षत्रिय ने समय सीमा (टाइम लिमिट) के आवेदनों की समीक्षा की। इस दौरान आवेदनों के निराकरण में देरी करने और कार्यों में लापरवाही बरतने पर स्थापना प्रभारी सहित 5 कर्मचारियों और 2 कॉलोनाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
समय सीमा की बैठक में सबसे पहले मुख्यमंत्री, कलेक्टर जनदर्शन के आवेदनों पर निराकरण की स्थिति पर चर्चा की गई। इस दौरान आवेदनों को समय सीमा के भीतर निराकरण करने और संबंधित आवेदनकर्ताओं को सूचना देने सहित ऑनलाइन पोर्टल में निराकरण की जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह लोक शिकायत पोर्टल पर आए आवेदनों पर चर्चा की गई। इसमें चार आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसपर जल्द निराकरण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसके बाद निगम कार्यालय में आए आवेदनों पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान निगम के आवक जावक में प्राप्त हुए 89 आवेदनों पर निराकरण की स्थिति की जानकारी कमिश्नर श्री क्षत्रिय ने ली।

                  इस दौरान फ्रेंड्स कॉलोनी में नाला निर्माण से संबंधित शिकायत एवं गोवर्धनपुर ऐश्वर्यम अपार्टमेंट में मूलभूत सुविधाओं के विकास संबंधित आवेदन पर दोनों कॉलोनाइजर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह एक कर्मचारी के प्रकरण को समय सीमा के भीतर निराकरण नहीं करने पर कमिश्नर श्री क्षत्रिय ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए स्थापना प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान राशन कार्ड बनाने संबंधित आवेदनों में देरी करने, एस एल आर एम सेंटर में वेट मशीन खरीदने एवं एक अन्य शिकायत संबंधित आवेदन पर संबंधित विभागों के 5 कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारियों को दिए गए।

         बैठक के दौरान स्वच्छ भारत मिशन प्रेरक को तत्काल जाकर वेट मशीन की खरीददारी कर एसएलआरएम सेंटर को सौंपने और उसकी फोटो सहित सूचना देने कमिश्नर श्री क्षत्रिय ने निर्देशित किया। निर्देश के तहत 1 घंटे के अंदर ही वेट मशीन की खरीददारी कर संबंधित एस एल आर एम में पहुंचाया गया। इस दौरान कमिश्नर श्री क्षत्रिय ने कहा कि कार्यालय में आकर आवेदन देने वाले एक-एक नागरिक नगर निगम प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए नागरिकों के शिकायत, मांग या किसी भी तरह के आवेदन पर सभी विभाग प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारियों को गंभीरता से कार्य करना होगा। तय समय सीमा पर नागरिकों के किसी भी तरह के आवेदनों पर निराकरण नहीं होने पर संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। बैठक में डिप्टी कमिश्नर सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता अमरेश लोहिया एवं सभी विभाग प्रमुख, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

समय पर नहीं हुआ निदान तो होगी कार्रवाई

कमिश्नर श्री क्षत्रिय ने बैठक में कहा कि आवेदनों के अलग-अलग कैटेगरी हिसाब से निराकरण की समय सीमा तय की है। पूर्व में कई आवेदन ऐसे थे, जो महीनो तक लंबित रहे, इस पर विभाग प्रमुख अधिकारियों की उदासीनता और गंभीर नहीं रहने की स्थिति भी सामने आ रही है। इस दौरान उन्होंने जनदर्शन, लोक शिकायत पोर्टल एवं नगर निगम में प्राप्त सभी आवेदनों पर समय सीमा के भीतर निराकरण नहीं करने पर संबंधित विभाग प्रमुख एवं कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही।

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