रायगढ़ (सृजन न्यूज)। जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने विभागवार लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए उनके समयबद्ध एवं त्वरित निराकरण के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के 105 उपार्जन केंद्रों में शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप में अब तक हुई कुल धान खरीदी, धान के अवैध परिवहन एवं भंडारण, किसानों को निर्धारित समय अवधि में हो रहे राशि भुगतान सहित धान खरीदी से संबंधित बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा–निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी योजना राज्य शासन की प्राथमिकता में शामिल है। कलेक्टर ने साफ निर्देश देते हुए कहा कि किसानों के वास्तविक उपज को विक्रय करने में किसी भी प्रकार की अनावश्यक परेशानियां नहीं होनी चाहिए।
कलेक्टर ने धान खरीदी नीति का पालन करते हुए सुचारू रूप से धान खरीदी की व्यवस्था पर सतत् निगरानी रखने और धान के अवैध परिवहन एवं भंडारण पर कड़ी निगरानी रखते हुए कार्यवाही जारी रखने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को शनिवार एवं रविवार को समितियों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में धान की आवक बढ़ेगी, ऐसे में टोकन सत्यापन, रकबा समर्पण तथा अवैध भंडारण एवं परिवहन पर सतत कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। अमानक धान खरीदी की शिकायत मिलने पर संबंधित समिति प्रबंधक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बैठक में जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में सड़क, पुल-पुलिया एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नरेगा अंतर्गत जल संरक्षण कार्यों की सराहना करते हुए इन कार्यों को और अधिक गति देने के निर्देश दिए। साथ ही पीएम स्वनिधि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु नगर निगम आयुक्त को विशेष ध्यान देने को कहा।

राजस्व और स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने खसरा सत्यापन का कार्य 15 दिवस के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना, अतिक्रमण हटाने तथा बॉन्ड ओवर की कार्रवाई को प्रभावी क्रियान्वयन करें। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों के पंजीयन, खरसिया एवं धरमजयगढ़ क्षेत्रों में कार्यों में तेजी लाने तथा मैदानी अमले की कार्यक्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए गए। वय वंदना योजना के लक्ष्य समय-सीमा में पूर्ण करने हेतु जिला पंचायत सीईओ को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही सिकलसेल जांच एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया।

खम्हार पाकुर डेम आधारित समूह जल प्रदाय योजना का प्राक्कलन तैयार करने 1 जनवरी तक समय निर्धारित
कलेक्टर श्री चतुर्वेदी ने लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की प्रस्तावित कार्ययोजनाओं लंबित कार्यों की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने प्रस्तावित कार्य खम्हारपाकुट डेम आधारित समूह जल प्रदाय योजना का प्राक्कलन तैयार करने संबंधित दिए गए निर्देशों में कोई प्रगति नहीं आने पर विभाग के अधिकारी के कामकाज पर अप्रसन्नता व्यक्त की और सभी लंबित कार्यों को 1 जनवरी 2026 तक पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने जलजीवन मिशन की प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के निर्माणाधीन एवं नवीन स्वीकृत कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने स्कूल एवं अस्पताल भवन निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा। उन्होंने राशन दुकानों में खराब गुणवत्ता वाले चावल की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए हितग्राहियों को केवल उच्च गुणवत्ता वाला राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शिक्षा, समाज कल्याण, स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभागों को संस्थागत निर्माण कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए गए।
सुशासन सप्ताह का प्रभावी क्रियान्वयन
कलेक्टर ने बताया कि 19 से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर आम नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा। सभी विभागों को सुशासन सप्ताह के बेहतर क्रियान्वयन हेतु कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए। साथ ही निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एसआईआर कार्य को गंभीरता एवं जिम्मेदारी से संपन्न करने को कहा गया। बैठक में वन मंडलाधिकारी अरविंद पीएम, जिला पंचायत सीईओ अभिजीत बबन पठारे, नगर निगम आयुक्त बृजेश सिंह क्षत्रिय, अपर कलेक्टर अपूर्व प्रियेश टोप्पो एवं डॉ. प्रियंका वर्मा, संयुक्त कलेक्टर राकेश गोलछा, श्रीमती पूजा बंसल, डिप्टी कलेक्टर श्री धनराज मरकाम सहित सभी एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।