Home छत्तीसगढ़ जीवन में खेल का विशेष महत्व पर प्रशिक्षण भी जरूरी – वासु जैन

जीवन में खेल का विशेष महत्व पर प्रशिक्षण भी जरूरी – वासु जैन

by SUNIL NAMDEO EDITOR

सारंगढ़-बिलाईगढ़ (सृजन न्यूज)। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के अवकाश होने पर आईएएस वासु जैन (एसडीएम सारंगढ़) प्रभारी कलेक्टर ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में ग्रीष्मकालीन खेल शिविर के आयोजन के संबंध में बैठक ली। उन्होंने जिले के क्रीड़ा अधिकारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग अधिकारी, खेल प्रशिक्षक, खेल संघ के पदाधिकारी एवं नन्हे-नन्हे छात्र खिलाड़ियों के साथ आवश्यक बैठक ली। बैठक के दौरान खेल में रूचि रखने वाले प्रशिक्षक और बच्चों ने श्री जैन को अपना परिचय दिया। 

        श्री जैन ने ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के बारे में बताते हुए कहा कि जीवन में खेल का विशेष महत्व है। खिलाड़ी के लिए खेल के साथ-साथ निरंतर अभ्यास और अच्छा प्रशिक्षण मिलना भी जरूरी है। जिले में खिलाड़ियों की उपस्थिति को देखते हुए बैडमिंटन बैडमिंटन, फुटबॉल, एथलेटिक्स, वालीबॉल, क्रिकेट के साथ कराटे का भी निःशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए हांमी भरी। बैठक में आवश्यक खेल सामग्री की व्यवस्था, खेल मैदान खेलभांठा जिनमे क्रिकेट फुटबॉल वॉलीबॉल एथलेटिक्स और सारंगढ़ बीड़पारा क्लब हाउस इनडोर स्टेडियम में बैडमिंटन का शिविर का आयोजन करने के संबंध में चर्चा की गई। आईएएस वासु जैन ने परिचय के बाद नन्हे बच्चों से उनकी हॉबी और कौन सा खेल पसंद है उनसे पूछा। उन्होंने खेलों को महत्व देते हुए सारंगढ़ के खेल के इतिहास और एकत्रित खिलाड़ियों और खेल सहयोगियों से भी चर्चा की।

        खेल शिविर के दरमियान सभी खेलों में एक खेल प्रशिक्षक रखने जो खिलाड़ियों को सुबह 2 घंटे 5:30 से 7:30 एवं शाम 4:30 से 6:30 बजे तक प्रशिक्षण देंगे। उक्त शिविर में 7 से 19 वर्ष अंडर 17 एवं अंडर-19 बच्चे सिविर का लाभ उठा पाएंगे। जिले में यह पहली बार खेल के क्षेत्र में ऐसा अवसर जिले के नन्हे खिलाड़ियों को मिलेगा। अभ्यास के बाद प्रशिक्षण प्राप्त खिलाड़ियों के लिए पौष्टिक आहार और शिविर के समापन में उन्हें प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। डिप्टी कलेक्टर डॉक्टर वर्षा बंसल ने आयोजन के विषय में सूक्ष्म जानकारियां ली और उन्हें आयोजित करने की बिंदुओं पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। खेल एवं युवा कल्याण के अधिकारी कौशल ठेठवार ने खेल मैदान, खेल सामग्री, प्रशिक्षक और खिलाड़ियों की कैटेगरी के विषय में विशेष जानकारियां रखी। वरिष्ठ खिलाड़ी एवं खेल संघ के जिला अध्यक्ष गोल्डी नायक ने शिविर के विषय में आवश्यक जानकारी देते हुए ब्लॉक कॉलोनी में बैडमिंटन इनडोर हाल में मैट लगाने और उसे जल्द प्रारंभ करने के विषय में जानकारी दी। क्रीड़ा अधिकारी फकीरा यादव शेख कासिम पूर्व जिला क्रीड़ा अधिकारी त्रिलोक मैत्री वरिष्ठ खेल प्रशिक्षक ने भी शिविर के आयोजन में आवश्यक जानकारियां प्रदान की। 

        बैठक में डिप्टी कलेक्टर डॉ. वर्षा बंसल, सहायक जिला क्रीड़ा अधिकारी फकीरा यादव, खेल एवं युवा कल्याण विभाग प्रभारी अधिकारी कौशल ठेठवार, संपादक व स्पोर्टस संघ जिलाध्यक्ष गोल्डी नायक, शेख कासिम पूर्व जिला क्रीड़ा अधिकारी, बी.डी. निषाद वरिष्ठ खिलाड़ी, मो. रमीज रजा व्यायाम प्रशिक्षक, त्रिलोक सिंह खेल प्रशिक्षक, भरत देव बंजारे, राजाराम उरांव, गुहालाल चौहान सहित अंतर्राष्ट्रीय सॉफ्ट बॉल खिलाड़ी सौरभ यादव, जनसंपर्क अधिकारी श्री यादव सहित कई स्कूलों के राष्ट्रीय और राज्य स्तर चयनित बच्चे खिलाड़ी छात्र उपस्थित थे।

कराटे बैडमिंटन सॉफ्टबॉल वॉलीबॉल फुटबॉल और क्रिकेट के लिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग के निर्देश पर सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के इच्छुक बच्चों, खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन निःशुल्क खेल प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह 21 दिवसीय प्रशिक्षण खेलभांठा सारंगढ़ में 20 मई से 10 जून तक किया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर में कराटे, बैडमिंटन, फुटबॉल, सॉफ्टबॉल, वालीबॉल, क्रिकेट खेल का प्रशिक्षण खेल विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा। इस निःशुल्क प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए खेल प्रभारी अधिकारी कौशल ठेठवार को 9977115799, खेल प्रशिक्षक राजाराम उरांव 8889110879 और मोहन कैवर्त्य को 9907911443 से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

You may also like