Home छत्तीसगढ़ कांग्रेस करती है पीढ़ी दर पीढ़ी तुष्टिकरण की राजनीति : ओपी चौधरी

कांग्रेस करती है पीढ़ी दर पीढ़ी तुष्टिकरण की राजनीति : ओपी चौधरी

by SUNIL NAMDEO EDITOR

रायगढ़ (सृजन न्यूज)। राजधानी में मीडिया को दिए सवालों के जवाब में वित्त मंत्री ओपी ने कहा कांग्रेस सहित इंडी गठबंधन के सभी साथी तुष्टिकरण की राजनीति पर भरोसा करते रहे हैं। तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर इंडी गठबंधन की अगुवाई करने वाली कांग्रेस के पीढ़ी दर पीढ़ी लिए गए फैसलों से अवगत कराते हुए वित्त मंत्री ओपी ने कहा कांग्रेस दशकों से पीढ़ी दर पीढ़ी तुष्टिकरण की राजनीति करती आई है। इसका प्रमाण देते हुए ओपी ने कहा 1956 के दौरान नेहरू जी कार्यकाल के दौरान हिंदू माता-बहनों को हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम का लाभ मिला, लेकिन तुष्टिकरण के मद्देनजर मुसलमानों को लाभ नही दिला पाए। इंदिरा के जमाने में गौ हत्या का विरोध करने वाले करपात्री महाराज के नेतृत्व में सांसद में शांति पूर्ण विरोध किए जाने कर निहत्थे साधु-संतों पर गोलियां चलवाई गई।

         राजीव गांधी के जमाने में शहबानो प्रकरण का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ओपी ने कहा सुप्रीम कोर्ट द्वारा शहबानो के पक्ष में तलाक को लेकर भरण पोषण का आदेश दिए जाने पर राजीव गांधी ने तुष्टिकरण के मद्देनजर सांसद में अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को हो बदल दिया। तुष्टिकरण का यह दौर नही थमा। नेहरू के बाद इंदिरा इसके बाद राजीव गांधी उसके बाद सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह से कहलवाया कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। कांग्रेस निरंतर तुष्टिकरण की राजनीति करती आई है। आंध्र प्रदेश में कांग्रेस के घोषणा पत्र का जिक्र करने हुए विधायक ओपी ने कहा घोषणा पत्र में मस्जिदों का बिजली बिल माफ करने का वादा किया गया। कांग्रेस की नजर में मंदिरो और गुरुद्वारा का कोई महत्व नहीं है। आंध्र प्रदेश के घोषणा पत्र में मुसलमानों के लिए अस्पताल बनाए जाने की बात कही गई। मरीजों का धर्म के आधार पर इलाज की घोषणा कर कांग्रेस ने यह साबित कर दिया उसके सामने हिंदू, बौद्ध या जैन मरीज तड़पता रहे तो उन्हें इलाज की सुविधा नहीं दी जाएगी। इस तरह कांग्रेस के लीडर पीढ़ी दर पीढ़ी तुष्टिकरण की राजनीति करते आए हैं।

         ओपी ने आगे कहा कि इंडी गठबधन से जुड़े सभी दल के नेता किसी न किसी रूप से तुष्टिकरण की राजनीति के पक्षधर रहे हैं।देश की जनता विपक्षियों की तुष्टिकरण की राजनीति को भली भांति समझ चुकी है। ओपी ने यह भरोसा दिलाते हुए कहा देश में भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जो सभी के साथ न्याय तुष्टिकरण किसी के साथ नहीं के मौलिक सिद्धांत पर कार्य करती है। सभी के साथ न्याय के सिद्धांत पर विश्वास करते हुए भाजपा भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में निरंतर काम कर रही है।
कांग्रेस को डूबती नाव बताते हुए एक अन्य सवाल के जवाब में ओपी ने कहा सबसे बड़ा राजनैतिक दल डूबती नाव कैसे बना इस पर राहुल गांधी को आत्ममंथन करना चाहिए। ओपी ने परिवार वाद को कांग्रेस के लिए बड़ी त्रासदी बताते हुए कहा कि परिवार वाद की वजह से कांग्रेस की यह दुर्दशा हुई है। अपना गिरेबान झांकने की बजाय आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति करने वाली कांग्रेस को भारत के लोकतंत्र, मीडिया, न्याय पालिका चुनाव आयोग पर भरोसा नहीं है। सब पर अविश्वास करते हुए मिथ्या आरोप लगाना कांग्रेस की नियति बन चुकी है।

          कांग्रेस को परिवार वाद से मुक्त होने की सलाह देते हुए ओपी ने कहा कांग्रेस को पहले अपने गिरेबा में झांकना चाहिए। नक्सल वाद के संबध में किए गए सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ओपी ने कहा संविधान की संप्रभुता को स्वीकार नहीं करने वाले, आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा बने हुए तमाम आतंकवाद नक्सलवाद माओवाद संगठनों के जड़ से उन्मूलन हेतु केंद्र की भाजपा सरकार के पास ठोस एवं स्पष्ट रणनीति है। देश के गृह मंत्री अमित शाह के कुशल मार्गदर्शन में विष्णुदेव साय की सरकार में प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा नक्सलवाद के जड़ से उन्मूलन के लिए लगातार केंद्र की ठोस रणनीति पर अमल कर रहे हैं। नक्सलवाद और माओवाद की समाप्ति के लिए विष्णुदेव साय सरकार कमर कसकर तैयार है।

       भाजपा की सरकार में पांच महीनों के दौरान आक्रामक कार्यवाही का जिक्र करते हुए ओपी ने कहा कि इस कार्यवाही के सुखद परिणाम सामने आए है। भाजपा की स्पष्ट नीति नक्सलियों का जड़ से खात्मा है। गृह मंत्री विजय शर्मा के बयान नक्सलियों से चर्चा के सवाल पर ओपी ने कहा कि हमारी स्पष्ट नीतियों के तहत यदि वे कुछ चाहते हैं तो उन्हें अपनी बाते आमने रखनी चाहिए, इसका जिक्र भी गृहमंत्री विजय शर्मा ने किया है। कांग्रेस सरकार के दौरान हुए घोटालों पर कार्यवाही के सवाल पर वित्त मंत्री ओपी ने कहा कि कांग्रेस ने शराब, कोयला, रेत, गोबर, गौठान, भर्ती सभी में जमकर घोटाला किया है। राजधानी सहित अन्य शहरों के मास्टर प्लान भी कांग्रेस के भ्रष्टाचार से अछूते नहीं रहे। भाजपा सरकार ने सभी मामलो में जांच की घोषणा की है। बहुत से मामलों में निरंतर जांच जारी है। पुरानी सरकारों को गलतियों को सुधारा जा रहा है। आवास विभाग सभी तथ्यों की समीक्षा कर रहा है। शहरी एवं ग्रामीण इलाके सहित राजधानी के आसपास के क्षेत्र को स्टेट कैपिटल के रूप में विकसित करने के लिए विष्णुदेव की सरकार तेजी से काम कर रही है। आवास पर्यावरण विभाग पूरी तरह से सभी बिंदुओं की समीक्षा कर रहा है। जांच हेतु गठित कमेटी गलत पाए जाने कर दोषियों को नही बख्शेगी।

You may also like