Home रायगढ़ न्यूज मतगणना प्रशिक्षण में कलेक्टर कर्तिकेया गोयल ने पूछे सवाल

मतगणना प्रशिक्षण में कलेक्टर कर्तिकेया गोयल ने पूछे सवाल

by SUNIL NAMDEO EDITOR

रायगढ़ (सृजन न्यूज)। लोकसभा निर्वाचन के लिए 4 जून को होने वाले मतगणना कार्य के लिए पीएमश्री केन्द्रीय विद्यालय, रायगढ़ में आज मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को प्रथम प्रशिक्षण दिया गया। इसका कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री गोयल ने क्रमश: सभी कक्षों में निरीक्षण करते हुए प्रशिक्षणार्थियों को मतगणना के दौरान मतगणना कक्ष में बरती जानी वाली सावधानियों के संबंध में जानकारी दी।

           कलेक्टर श्री गोयल ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि सभी अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो सके। उन्होंने मतगणना कक्ष में मशीनों के पहुंचने पर सर्वप्रथम मशीनों का सील चेक करना, गणना अभिकर्ताओं को रिजल्ट दिखाना, प्रपत्र भरना, टेबुलेशन का कार्य जैसे विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम मशीन में होने वाले डिस्प्ले, मतगणना कक्ष में निषेध सामग्रियों एवं आवश्यक सावधानियों से संबंधित प्रश्न भी पूछे। कलेक्टर श्री गोयल ने प्रशिक्षण के दौरान किसी भी तरह के डाउट होने पर मास्टर ट्रेनर से तत्काल क्लियर करने और प्रशिक्षण से संबंधित किसी भी प्रकार के शंका होने पर बेहिचक पूछने की बात कही।

          पीएमश्री केन्द्रीय विद्यालय में मतगणना कार्य हेतु मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर सहित 280 कर्मचारियों को अलग-अलग 6 कक्षों में प्रथम प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी प्रकार द्वितीय प्रशिक्षण आगामी 3 जून को दिया जाएगा तथा विधानसभावार कर्मचारियों का रेण्डमाईजेशन किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा से रेण्डम चयनित 5 वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गणना की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक टेबल वीवीपैट गणना बूथ बनाया जाएगा।

              निरीक्षण के दौरान एसडीम रायगढ़ प्रवीण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर शशिकांत कुर्रे, नायब तहसीलदार हरनंदन बंजारे, नायब तहसीलदार गिरीश निम्बलकर, नायब तहसीलदार सुरेन्द्र कश्यप, जिला मास्टर ट्रेनर राजेश डेनियल सहित मास्टर ट्रेनर्स एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You may also like